ग्राम प्रधान के 20 काम जो आपको नहीं होगीं मालूम, gram-pradhan-ke-kam

Share:

 ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी

गांव का कायाकल्प करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार हर साल एक एक ग्राम पंचायत को लाखो रुपए देती हैं. इन पैसों से वहां पेंशन पानी साफ-सफाई पक्के निर्माण होने चाहिए. गांव में सिंचाई की सुविधा हो यह भी प्रधान का काम है. आपके घर का पानी सड़क पर नहीं तो नहीं बह रहा, यह भी पंचायत का काम है. लेकिन ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते.

ग्राम प्रधान के 20 काम जो आपको नहीं होगीं मालूम, gram-pradhan-ke-kam


उत्तर प्रदेश में कुल 59163 ग्राम पंचायतें हैं. प्रदेश में 16 करोड लोग गांव में रहते हैं. 14वें वित्त मनरेगा और स्वच्छ भारत मिशन के वार्षिक औसत निकाला जाए तो एक पंचायत को 20 लाख से 30लाख तक मिलते हैं. यह आंकड़े आपको बताने के लिए इसलिए जरूरी है. क्योंकि इन्हीं पैसे से आपके  सड़क शौचालय स्कूल का प्रबंधन साफ-सफाई और तालाब बनते हैं.

मुख्य रूप से ग्राम पंचायत की होती हैं यह जिम्मेदारियां

गांव में सडक का रखरखाव

ग्राम पंचायत में जितने भी कच्ची-पक्की सड़कों का निर्माण होता है उनका रखरखाव ग्राम प्रधान के हवाले होता है साथ ही पानी की निकासी के ड्रेनेज को भी व्यवस्था उसी को करनी पड़ती है.

गांव में पशुओं के पानी पीने की व्यवस्था करना

इसमें ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी होती है. कि ग्रामीणों के पशुओं के पानी पीने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी भी होती है.

पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देना

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के पास पशुपालन कमाई का एक जरिया होता है लेकिन पशुपालकों को दूध विक्री की समस्या होती है इसलिए पंचायत स्तर पर दूध विक्री केंद्र व डेयरी की व्यवस्था होनी चाहिए. पशुपालन के लिए जानकारी उनका टीका और उनका उपचार कराना भी पंचायती राज के अंतर्गत आता है.

सिंचाई के साधन की व्यवस्था

किसानों की फसलों की सिंचाई के लिए सरकारी ट्यूबवेल की व्यवस्था नहर से निकली नालियों की साफ-सफाई का काम ग्राम पंचायत को देखना होता है.

गांव में स्वच्छता बनाए रखना

ग्रामीण क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई, गांव में दवाइयों का छिड़काव, साथ ही गांव में आशा बहू टीका लगा रही है कि नहीं, यह भी देखना ग्राम पंचायत का काम होता है.

गांव के सार्वजनिक स्थानों पर लाइट्स का इंतजाम करना

ग्राम पंचायत के सार्वजनिक स्थान जैसे मंदिर मस्जिद आदि स्थानों पर लाइट की व्यवस्था करनी होती है. यह भी उसी के अंतर्गत आता है.

दाह संस्कार व कब्रिस्तान का रखरखाव करना

पंचायत में अलग-अलग धर्म व समुदाय के लोग रहते हैं. तो उनके दाह संस्कार स्थल व कब्रिस्तान की देखरेख ग्राम पंचायत को करनी होती है. साथ ही कब्रिस्तान की चारदीवारी का निर्माण भी ग्राम प्रधान को कराना होता है.

कृषि कार्यक्रमों में हिस्सा लेना

गांव में खेती किसानी को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर कृषि गोष्ठी करनी होती है. ताकि किसानों को नई जानकारियां मिलती रहे.

गांव में प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देना

गांव में बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए समय-समय पर जागरूकता रैली निकालने तथा घर-घर जाकर लोगों को शिक्षा का महत्व समझाना ताकि वह अपने बच्चों को विद्यालय भेजे. यह भी ग्राम प्रधान का काम होता है.

खेल का मैदान वा खेल को बढ़ावा देना

बच्चों के लिए खेल के मैदान का इंतजाम करना व खेलकूद से संबंधित सामान की व्यवस्था करना, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता कराकर बच्चों में खेल और पढ़ाई की भावना को प्रोत्साहित करना प्रधान का काम होता है.

स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाना

स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाना जैसे गांव में सार्वजनिक शौचालय बनाना व उनका रखरखाव करना, जिनके घरों में शौचालय निर्माण हो गया है. उन्हें शौचालय प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना.

गांव की सड़कों और सार्वजनिक स्थान पर पेड़ पौधे लगाना. गांव को हरा भरा बनाने के लिए गांव की सड़कों और सार्वजनिक स्थान पर पेड़ लगाना और दूसरों को प्रोत्साहित करना और उनका रखरखाव कर रखना ग्राम प्रधान का काम होता है.

जन्म मृत्यू विवाह आदि का रिकॉर्ड रखना

ग्राम पंचायत में जन्म मृत्यू विवाह आदि का रिकॉर्ड रखना. जिससे जनगणना जैसे कामों में आसानी आ जाए. इस बारे में प्रशासन को समय-समय पर सूचित करना होता है. यह काम ग्राम प्रधान का होता है.

गरीब बच्चों के लिए मुक्त शिक्षा व्यवस्था

शिक्षा के अधिकार के तहत एक से लेकर आठवीं तक बच्चों को शिक्षा के मुक्त व्यवस्था करना ग्राम प्रधान का काम होता है.

आंगनवाड़ी केंद्र को सुचारू रूप से चलने में मदद करना

ग्राम पंचायत स्तर पर बच्चों की गर्भ वती महिलाओं के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की होती है. वह काम कर रही हैं कि नहीं सभी को पोषाहार मिल रहा है. कि नहीं यह सब देखने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान की होती है.

मछली पालन को बढ़ावा देना

मनरेगा योजना के तहत को प्रोत्साहित करने के लिए तालाबों की खुदाई ग्राम पंचायत के कार्यों में निर्माण किया गया है. अगर किसी ग्रामीण क्षेत्र में नदियां हैं. तो उनका संरक्षण और मछली पालन भी ग्राम पंचायत के कार्य में शामिल किया गया है.

No comments